Tuesday, February 27, 2024
spot_img
HomeTechnologyAI की मदद से अपनों की आवज के जरिए लोगों को बनाया...

AI की मदद से अपनों की आवज के जरिए लोगों को बनाया जा उल्लू

एआई वॉयस क्लोन: AI टूल्स के आने के बाद फ्रॉड करने के तरीके बदल दिए गए हैं। यहां आप की आवाज को एआई की मदद से तैयार करने के लिए फ्री किया जा रहा है। कुछ समय पहले हरियाणा के एक शख्स ने इसी तरह से 30,000 रुपये का चूना लगाया है. दरअसल, फ्रॉड करने वाले शक्श ने AI वॉइस क्लोन टूल का इस्तेमाल किया और किसी के दोस्त के लिए एक पैसा ठगा। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप इस तरह के फ्रॉड से कैसे बच सकते हैं।

हाल ही में मैक्एफ़ी की एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें बताया गया था कि लगभग 83 प्रतिशत भारतीयों ने ऐसे घोटालों में अपना पैसा खो दिया है और 69 प्रतिशत भारतीय, इंसानियत और एआई-जनित आवाज़ों के बीच अभिनय करना पसंद करते हैं। यानी लोगों को ये समझ नहीं आ रहा है कि आवाज असली है या नकली.

खुद को ऐसे रखें सुरक्षित

अननोन नंबर से आ रही कॉल्स को कोई आपत्ति नहीं। यदि आप भी सामने आए हैं तो पहले वाले की पहचान प्रपत्र प्राप्त करें। बिना पहचान के पुष्टि की गई कुछ भी विवरण या पैसे सामने वाला व्यक्ति न देन फिर खस्ताहाल सामने वाला व्यक्ति खुद को अपनी गाथा या कुछ और बता रहा हो। पहचान करने का सबसे सही तरीका ये है कि आप किसी और से ऐसी बात पूछें। यदि व्यक्ति सच्चा होगा तो उसके पास प्रश्न का उत्तर होगा।

ध्यान दें सुने

कॉन्स्ट की आवाज को ध्यान दें. रूढ़िवादी किस तरह का पोज ले रहा है, आवाज कैसी आ रही है, शब्दों का उच्चारण कैसा है आदि देश पर ध्यान केंद्रित करें। ये भी गौर करें कि आवाज में इमोशनल फाइल है या नहीं।

कॉल करें अगर मेरे पास पैसे हैं तो सावधान रहें

यदि कोई आपसे कॉल पर पैसे मांगता है तो तुरंत सावधान हो जाएं और कॉल काट लें। अगर किसी को शामिल करने वाला पहले अप्रत्याशित होता है तो उसे सभी जानकारी लें, फिर कोई एक्शन लें। बिना जाने समझे ऐसे ही कुछ भी एक्शन न लें।

ऑडियो क्लिप न अपलोड करें

अपनी ऑडियंस क्लिप को किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपलोड न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो कोई भी इसे क्लोन करके अपनी आवाज का गलत फायदा उठा सकता है। इस डिजिटल युग में खुद को सुरक्षित रखने के लिए बेहतर है कि आप पुरानी शैली में स्मार्ट तरीके से जीवन जिएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments