Tuesday, February 27, 2024
spot_img
HomeTechnologyआप न करें ये गलती, X(ट्विटर) पर लोगों की सेल्फी चुराकर AI...

आप न करें ये गलती, X(ट्विटर) पर लोगों की सेल्फी चुराकर AI बॉट्स के जरिए खेला जा रहा ये खेल..

ट्विटर पर एआई बॉट्स: इंडियाना यूनिवर्सिटी के कुछ रिसर्चर्स ने ट्विटर को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें उन्होंने प्लेटफॉर्म पर एक्टिव 1,140 एआई बॉट्स खाने के बारे में बताया है। रिअर्स ने कहा “फॉक्स8” नाम दिया गया है। दरअसल, इन एआई बॉट्स अकाउंट के माध्यम से लोगों को फाउंडेशन में निवेश करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही इन अकाउंट में अलग-अलग लोगों की सेल्फी मिल गईं, ताकि ऐसे लगे ये ओरिजिनल अकाउंट. NYP की रिपोर्ट के मुताबिक, ये सभी बॉट अकाउंट #bitcoin और #crypto जैसे हैशटैग्स का इस्तेमाल ह्यूमन अकाउंट के साथ बातचीत करने के लिए करते हैं। इन अकाउंट का कलेक्शन एआई टूल से ही तैयार किया जाता है और इसी के जरिए ये लोग उल्लू बनाते हैं।

ट्विटर पर ये दिखाया गया गलत जानकारी

फाउंडेशन को बढ़ावा देने के अलावा, फॉक्स8 बोटनेट चुनाव और सार्वजनिक स्वास्थ्य मंडल सहित विभिन्न विषयों पर गलत जानकारी फैलाई जा रही है। इन अकाउंटिंग के जरिए लगातार पोस्ट भी की जा रही है ताकि ह्यूमन अकाउंट इंटरैक्ट कर सर्च कर सके और जाल में फंस सके। ये बोट अकाउंट खुद को रियल साबित करने के लिए खुद में भी बातचीत करते हैं और सभी अकाउंट पर कुछ न कुछ फॉलोअर्स रखते हैं ताकि आम लोगों को लगे कि ये अकाउंट रियल है।

ट्विटर ने सभी डाउनलोड डाउनलोड हटा दिए

जैसे ही यह रिपोर्ट जारी की गई तो कंपनी ने सभी 1,440 बोट प्लेटफॉर्म से हटा दिया। हालाँकि इस विषय में कंपनी ने कोई टिप्‍पणी नहीं दी है। बता दें, एलन मस्क ने बॉट्स को कम करने के लिए वेर असेंबल पर जोर दे रहे हैं, इसी तरह से इस एआई युग में बॉट्स पर फिजियोलॉजी पाई जा सकती है। चैट जेपीटी और अन्य एआई टूल की विज़न की वजह से ऐसे अकाउंट बनाना बिल्कुल आसान हो गया है और इसी बात का फ़ायदा लोग उठा रहे हैं।

यदि आप भी सक्रिय हैं तो कृपया ट्विटर पर किसी भी संदेश का रिप्लाई या लिंक अवश्य देखें। बॉट को अनइंस्टॉल करने के लिए प्रोफाइल पर जाएं और सभी पोस्ट आदि को देखें। कोई भी अकाउंट बॉट ऑपरेटेड है या नहीं, ये आपको उसकी बातचीत करने से भी पता चलेगा।

यह भी पढ़ें:

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments