Mon. Mar 30th, 2020

महासमुंद : कोटवार के साथ गांव के युवाको ने कर रखी है तगड़ी नाकेबंदी… पहरा देकर कर रहे है गांव की सुरक्षा..

मनोज गोस्वामी, महासमुंद 26 मार्च 2020/ नॉवेल कोरोना वायरस का खौफ पूरी दुनिया मे नजर आ रहा है। विश्व के करीब 180 देश इस वक़्त आपातकाल जैसे परिस्थितियों से गुजर रहे है। देश के भीतर के राज्यो को लॉक डाउन कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी खत्म कर दी गई है। उद्योग-धंधे बन्द है और हर तरफ पुलिस का कड़ा पहरा है। सरकार ने आपात व्यवस्थाओं और सेवाओं को जारी रखने की बात कही है। ऐसे में समाज का हर आम और खास वर्ग प्रधानमंत्री के ‘सामाजिक दूरी’ के निर्देशों को सुनिश्चित करने में जुटा हुआ है। वही गाँव की सुरक्षा व्यवस्था ग्रामीण स्वयं कर रहे हैं।

वही गाँव की सुरक्षा व्यवस्था कोटवार के साथ युवा संगठन कर रहा हैं। महासमुंद जिले के नेशनल हाइवे में स्थित मामा भांचा गांव जोकि वहां से गुज़र कर सभी वाहन उड़ीसा जातें हैं। कोटवार कहना है कि लगभग 10 से 15 गांव के नागरिक मामा भांचा के बस्ती मार्ग से होते हुए आपने गांव पहुंचाते है। लेकिन शासन की लाॅकडाउन के निर्देश इसमें पालन करने में और सरल हो जायेगा कोटवार ने मुनादी करके सभी लोगों को जागरूक एवं अपने घरों में रहने को कहा है।

इसलिए यह मार्ग 112 ,एंम्बुलेस, पुलिस वाहन के लिए खोला जायेगा गाँव में किसी प्रकार का पारिवारिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनाही है। गाँव को बचाने हेतु युवा साथी के दो-दो सदस्य को दोनों जगह बारी -बारी से मौजूद रहेंगे। गाँव के इस सुरक्षा पहल में गाँव के कोटवार सुरज महानंद, उपसंरपच राजेश साहू, खिलेश्वर साहू, लिलक साहू, पुरषोत्तम साहू, तोमेश साहू, थानु साहू के साथ पुरे गाँव वाले इस सुरक्षा में शामिल होने की बात कही है। कोटवार सुरज महानंद की इस प्रकार नाकेबंदी कर के अपने गाँव वालों को सुरक्षित रखने की पहल को सभी लोगों ने सराहा है।

=====================

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed