Sat. Jul 11th, 2020

महापौर ने किया मल्हार आश्रम के कार्यों का लोकार्पण

इंदौर : रामबाग मल्हार ग्राउंड में मल्हार आश्रम ग्राउंड, मैदान, स्पोर्ट हाल, मल्हार उद्यान आदि किए गए कार्यों का लोकार्पण कार्यक्रम रखा गया जिसमें मुख्य अतिथि इंदौर महापौर मालिनी गौड़, इंदौर सांसद शंकर लालवानी, पार्षद दीपिका कमलेश नाचन और पूर्व सांसद कृष्ण मुरारी मोगे उपस्थित रहे।

महापौर मालिनी गौड़ ने कहा कि हमारे द्वारा इंदौर के विकास में किसी भी प्रकार की कमी नहीं छोड़ी गई है इंदौर की हर कॉलोनी में गार्डन हैं। खेल ग्राउंड की सुविधाएं हैं और उन्होंने अमृत योजना का जिक्र करते हुए इंदौर में 27 मई पानी की टंकिया और तीन बगीचे बनवाए जिनकी लागत 24 करोड़ रुपए है। स्पोर्ट में इंदौर के बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया है और उनको प्रोत्साहन करने के लिए शिवराज सरकार ने भी बहुत काम किया है और हमारे द्वारा इस साल इंदौर के पांच बच्चों को स्पेन में प्रतियोगिता के लिए भेजा गया है।

रामबाग का एरिया स्मार्ट सिटी के अंतर्गत आता है इसमें जिस प्रकार से विकास हुआ है वह कम समय में ज्यादा विकास हुआ है इसके बाद अब खजूरी बाजार को स्मार्ट सिटी में लेंगे जिसमें बिजली पानी सभी प्रकार की सुविधाएं होंगी सब अंडर ग्राउंड होगी। स्वच्छता पर चर्चा करते हुए उन्होंने सभी इंदौर वासियों को धन्यवाद दिया और 7star का अनुमान बताया और हम चौका लगाएंगे इसका नारा लगाया।
उन्होंने कहा कि मेरा कार्यकाल 19 फरवरी को पूरा होगा तो अब आने वाले कोई भी महापौर हो उनको किसी भी नए संसाधन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि हमारे द्वारा इतने संसाधन उपलब्ध करा दिए गए हैं कि यदि वह अच्छे से कार्य करेंगे तो हमारा इंदौर हमेशा ही ऐसा स्वच्छ बना रहेगा और नंबर वन आता रहेगा।

शंकर लालवानी ने कहा की रामबाग के आसपास के इलाकों में जितना विकास हुआ है इसको देखकर हमें ऐसा नहीं लगता कि हम इंदौर में हैं इतने कम समय में इतना विकास एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि पूरे इंदौर के वार्डों में सबसे ज्यादा विकास यहीं हुआ है जिस प्रकार से इंदौर शहर का विकास हो रहा है इसमें नगर निगम और समस्त जनता की भी हिस्सेदारी है और उन्होंने यह भी कहा कि जो केंद्र में शहरी विकास मंत्रालय की कमेटी बनाई गई है उसमें आपके सांसद शंकर लालवानी जी को सदस्यता मिली है जिसमें हमारा कार्य अलग-अलग शहरों में स्वच्छता के ऊपर विचार विमर्श करना हैं इस कमेटी में सभी पार्टियों के सांसद रहते हैं।
इसके अलावा उन्होंने कई ऐसी बातें कहीं जो रोचक है ।
हमारे जो बाहर से दोस्त आते थे उज्जैन दर्शन के लिए तो जब वह इंदौर आए तो उन्होंने इंदौर की स्वच्छता को देखा और यहां के नगर निगम के द्वारा किए गए कार्यों को देखा तो उन्होंने इंदौर की स्वच्छता की चर्चा यहां के कार्य करने की शैली को दिल्ली तक बताया। यह इंदौर की अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है कि यदि कोई भी बाहर से सांसद, नेता भी आता है तो वह अपने गृह क्षेत्र में इंदौर की तारीफ करता है यह इंदौर वासियों के लिए अपने आप में एक गर्व की बात है।
इसके अलावा उन्होंने कहा कि यदि कोई भी चाहे राजनेता का परिवार हो या कोई भी सरकारी ऑफिसर हो यदि उसके द्वारा किसी भी प्रकार की स्वच्छता को लेकर लापरवाही बरती जाती है तो उस पर कार्यवाही हो, चालान हो उसमें किसी प्रकार की राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं किया जाएगा।
आज हमारी इंदौर की चर्चा पूरे वैश्विक स्तर पर होती है यह तभी संभव हो पाया है जब शासन ,प्रशासन, जनता तीनों ने अपनी जिम्मेदारी को समझा है और सभी ने एक साथ मिलकर काम किया है तभी हम यह गौरव हासिल कर पाए हैं।

पूर्व सांसद कृष्ण मुरारी मोगे ने कहा की मेरे समय में 2009 इंदौर की क्या हालत थी वह स्वच्छता के क्षेत्र में ऑल इंडिया रैंक में 209 नंबर पर था लेकिन उस समय में इंदौर नगर निगम को केवल 16 करोड रुपए का प्रावधान था लेकिन जब शिवराज सरकार ने मोदी जी के स्वच्छ भारत मिशन को शिरोधार्य मानकर कार्य करने की ठानी और जिसमें इंदौर को स्वच्छ बनाने का प्रावधान रखा और इसी आधार पर शिवराज सरकार ने इंदौर नगर निगम को ₹42 करोड़ का प्रावधान किया गया। उन्होंने 2009 में एक जापानी कंपनी के इन्वेस्ट को लेकर प्रश्न किया कि आप इंदौर में ही इन्वेस्ट क्यों करना चाहते हैं तब उनको जवाब मिला कि आज इंदौर की जमीन के रेट कम है बैंगलोर ,हैदराबाद अहमदाबाद,व अन्य शहरों की अपेक्षा और यहां के लोगों का व्यवहार बहुत अच्छा है सबसे बड़ी व्यवस्था यहां 24 घंटे बिजली का उपलब्ध होना है जो किसी भी कंपनी के लिए रीड की हड्डी का काम करती है और वर्तमान सरकार का रुझान भी उद्योग पतियों के प्रति सकारात्मकता का है।
इंदौर के हर कोने में विकास नजर आता है और सबसे बड़ा योगदान पोलो ग्राउंड में ट्रेकिंग का काम करके किया गया है जो 4 करोड रुपए की लागत से किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed