Sun. Feb 23rd, 2020

छत्तीसगढ़ : माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान कर घर पहुंच रहे हैं श्रद्धालु

पंकज शर्मा, रायपुर 11 फरवरी 2020/ माघी पूर्णिमा के गंगा स्नान करने के बाद श्रद्धालु प्रयागराज (इलाहाबाद) के संगम में आस्था की डुबकी लगा कर अपने-अपने घर लौट रहे हैं।अनुमान के अनुसार 9 लाख श्रद्धालु संगम में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित कर चुके हैं। छत्तीसगढ़ के दूर-दूर गांव-शहर के श्रद्धालु अपने घर की पहुंच रहे हैं।भिलाई, कोरबा, कवर्धा, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर, भाटापारा, महासमुंद, धमतरी, कांकेर, जगदलपुर आदि शहरों के श्रद्धालु स्टेशन पर देखे जा सकते हैं।

इन्हीं में से रायपुर के एक श्रद्धालु दम्पत्ति श्री बदन सिंह ठाकुर और उनकी पत्नी श्रीमती गीता ठाकुर के इलाहाबाद संगम में स्नान कर लौटने पर बच्चे, बहु-बेटे घर में आरती से स्वागत कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किए।ऐसी मान्यता है कि माघी पूर्णिमा के दिन संगम में स्नान और दान करने से पूरे माघ मास में स्नान के बराबर ही पुण्य लाभ मिलता है।

शास्त्रों के मुताबिक माघ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु स्वयं गंगाजल में निवास करते हैं।इसलिए इस स्नान पर्व पर गंगा स्नान और आचमन विशेष फलदायी होता है।ऐसी मान्यता है कि इस दिन देवता भी रूप बदलकर गंगा स्नान के लिए प्रयाग आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed