Sun. Feb 23rd, 2020

अब तक 20 लाख से किसानों को मिल चुका है प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना का लाभ

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना में अब तक 19.80 लाख किसानों ने पंजीयन कराया है। प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना (PMKPY) के तहत 5 करोड़ किसानों को 3 हजार रुपए प्रति माह पेंशन के रूप में दिए जा रहे हैं। अगर इस योजना का लाभ लेने वाले किसान की मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती है। ऐसे में अगर आप भी किसान हैं और केंद्र सरकार की इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आप भी घर बैठे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

कृषिमंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने संसद को एक लिखित जवाब में बताया कि यह योजना छोटे और सीमान्त किसानों को वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु है।

नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा बताया कि इस योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र होने पर प्रतिमाह न्यूनतम 3 हजार रुपए पेंशन दी जाती है। अगर पेंशनभोगी की मृत्यु की स्थिति में उसके जीवनसाथी को पारिवारिक पेंशन के रूप में इसका 50 फीसदी रकम दिया जाएगा। इस पेंशन निधि का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) कर रही है। इस स्कीम में कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन?प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के लिए आप किसान कॉल सेंटर नंबर 1800-180-1551 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा सामान्य सेवा केंद्र यानी सीएससी और राज्य के नोडल अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed